All Trending Travel Music Sports Fashion Wildlife Nature Health Food Technology Lifestyle People Business Automobile Medical Entertainment History Politics Bollywood World Aggregator ANI BBC

मार्च में मुंबई जुलाई जैसी बारिश से जगी; हैरान कर देने वाले मौसम में दिल्ली की सड़कें जाम

दिल्ली में बेमौसम भारी बारिश ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों को जलभराव कर दिया और आज सुबह मुंबई को भी डुबो दिया, क्योंकि शहर में इस साल का उच्चतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब राज्यों में भी भारी बारिश दर्ज की गई। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछले कुछ दिनों में आश्चर्यजनक बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे कई भारतीय राज्यों में फैले खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचा है।

विशेष रूप से, दिल्ली में पिछले तीन वर्षों में मार्च के महीने में सबसे अधिक 24 घंटे की वर्षा हुई, लेकिन इसके परिणामस्वरूप जलभराव और लंबी यातायात भीड़ भी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि शहर में केवल तीन घंटे में 6.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। राजस्थान में रविवार को भारी बारिश और ओलावृष्टि से राज्य के कई क्षेत्रों में पारा गिर गया। अलवर जिले में काले बादल मंडराते देखे गए, जिससे भारी बारिश हुई, जबकि भीलवाड़ा क्षेत्र में भी बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई।

हालांकि, इससे पहले दिन में शहर का अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री दर्ज किया गया था, जो मौसम के दौरान दर्ज किए गए औसत तापमान से तीन डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता 48 फीसदी और 94 फीसदी के दायरे में रही। आज के लिए, मौसम कार्यालय ने शहर में आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

मार्च में पिछले तीन सालों में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश
दिल्ली ने कल पिछले तीन वर्षों में मार्च के महीने में एक ही दिन में रिकॉर्ड बारिश दर्ज करके एक रिकॉर्ड बनाया। राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग प्रयोगशाला में 6.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी ने बताया कि बारिश के साथ तेज हवाएं और गरज के साथ छींटे पड़े।


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "सोमवार की बारिश मार्च में तीन साल में 24 घंटों में सबसे अधिक दर्ज की गई।" शहर में अचानक हुई बारिश से लोग बचने के लिए इधर-उधर भागने लगे। सड़कों पर चलने के दौरान यात्रियों को जलभराव और ट्रैफिक जाम का भी सामना करना पड़ा।


मौसम कार्यालय ने दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 26 और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद के साथ लोगों को एक सुखद वातावरण का अनुभव होने की संभावना है।

SAFAR (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के अनुसार, मध्यम सतही हवाओं से फैलाव और वायु गुणवत्ता बनाए रखने की संभावना है।

इसमें कहा गया है, "कुल मिलाकर हवा की गुणवत्ता अगले तीन दिनों के लिए 'मध्यम' या 'संतोषजनक के ऊपरी छोर' के भीतर रहने की संभावना है, क्योंकि सतही हवा की गति से मध्यम फैलाव के साथ-साथ बारिश की संभावना भी है।" आने वाले छह दिनों तक हवा की गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में बने रहने की संभावना है।